Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

अगर आप भी करते है इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल तो इस तरह करें खुद को सिक्योर


<-- ADVERTISEMENT -->





आजकल ऑनलाइन का जमाना है लोग हर काम में इंटरनेट का इस्तेमाल करते है लेकिन इससे आपकी कई जानकारी साझा होती रहती है। लॉकडाउन में कई लोगों का सहारा इंटरनेट बना हुआ है तो दूसरी तरफ हैकिंग से जुड़े मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। आजकल हैकर्स उन यूज़र्स पर हमला कर रहे हैं जो इस समय इंटरनेट का सबसे अधिक उपयोग कर रहे हैं।

इस तरह करें खुद को सिक्योर

अपने सिस्टम में वही सॉफ्टवेयर रखें जो लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदते समय आपको मिला है। कभी-कभी सिस्टम में जो अतिरिक्त सॉफ्टवेयर डालते हैं वो पाइरेटेड कॉपी होता है जो मुसीबत में डाल सकता है।

अगर सिस्टम की डाटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ब्राउजिंग कुकीज़ को ब्लॉक करना चाहिए। इससे आपकी प्राइवेसी कभी भी खतरे में पड़ सकती है।

लोगों को पब्लिक वाई-वाई नेटवर्क्स मिले नहीं कि अपना सिस्टम कनेक्ट कर लेते हैं। बल्कि ऐसा करने से बचना चाहिए। अगर आप ये गलती करते हैं तो आप कभी भी सिस्टम हैकिंग के शिकार हो सकते हैं। 

आप जब भी किसी अन्य सिस्टम या मोबाइल में लॉग-इन करें तो इस्तेमाल करने के बाद हमेशा ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट कर दें। इससे भी उनकी निजी जानकारी चोरी हो जाती है या फिर लिक हो जाती है।

जब भी आप किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो आपको उस पेज की यूआरएल पर ज़रूर ध्यान देना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक सुरक्षित साइट्स पेज के यूआरएल की शुरुआत हमेशा https से होती है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: