महानायक अमिताभ बच्चन को फिल्म धरोहर संरक्षण के क्षेत्र में दिया गया पुरस्कार - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

महानायक अमिताभ बच्चन को फिल्म धरोहर संरक्षण के क्षेत्र में दिया गया पुरस्कार


<-- ADVERTISEMENT -->



मुंबई। अमिताभ बच्चन को शुक्रवार 19 मार्च को एक समारोह के माध्यम से फिल्म निर्माताओं मार्टिन स्कॉर्से और क्रिस्टोफर नोलन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (एफआईएएफ) पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अनुभवी अभिनेता भारत की फिल्म विरासत को संरक्षित करने में उनके योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं। स्कोरसी और नोलन पुरस्कार के पूर्व प्राप्तकर्ता हैं। इस साल, फिल्म निर्माता, फिल्म अभिलेखागार और रेस्टोरर शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर, जो फिल्म विरासत फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं, ने अमिताभ को इस पुरस्कार के लिए नामित किया था। 

इसे भी पढ़ें: दिबाकर बनर्जी फिर से एकता कपूर के साथ मिलकर बनाने जा रहे हैं फिल्म LSD 2 

अमिताभ बच्चन  को किया गया सम्मानित

 हॉलीवुड फिल्मकार मार्टिन स्कॉर्सीज और क्रिस्टोफर नोलन ने फिल्म धरोहर के संरक्षण के क्षेत्र में दिए गए योगदान के लिए शुक्रवार को अमिताभ बच्चन की सराहना की। डिजिटल माध्यम से आयोजित एक समारोह में बच्चन को एफआईएएफ (FIAF) पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म अर्काइव द्वारा प्रदान किया जाता है। वीडियो संदेश में स्कॉर्सीज ने कहा कि बच्चन ने भारत की फिल्मी धरोहर को संजोने में उल्लेखनीय काम किया है।

इसे भी पढ़ें: 'मेड इन इंडिया' में मिलिंद सोमन को लाने के लिए अलीशा चिनॉय ने पकड़ लिया था निर्देशक का कॉलर! 

 इस फिल्म को फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के यूट्यूब चैनल पर लाइव-स्ट्रीम किया गया था और इसकी अध्यक्षता इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (एफआईएएफ) के महासचिव माइकल लोबेनस्टीन और अध्यक्ष फ्रेडरिक मैयर ने की थी। 

मार्टिन स्कॉर्सेसी ने की  अमिताभ बच्चन की तारीफ

समारोह के दौरान, पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता, मार्टिन स्कॉर्सेसी ने कहा कि महासंघ इस वर्ष को पहचानने के लिए अधिक योग्य व्यक्ति नहीं चुन सकता था। उन्होंने कहा, "सिनेमा की सुरक्षा दुनिया भर में चैंपियन के साथ एक वैश्विक कारण है और भारत की फिल्म विरासत को संरक्षित करने के लिए अमिताभ बच्चन की वकालत वास्तव में असाधारण है। उन्होंने कहा, "अमिताभ ने व्यक्तिगत रूप से इस कारण के लिए समय और प्रयास के बारे में अच्छी तरह से जाना है। एफआईएएफ इस वर्ष को पहचानने के लिए अधिक योग्य व्यक्ति नहीं चुन सकता था।"


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

bollywood celebs

Celebs Gossips

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: