अपने कूल्हों की बढ़ती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए करें ये एक्‍सरसाइज, दिखेंगी स्लिम - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

अपने कूल्हों की बढ़ती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए करें ये एक्‍सरसाइज, दिखेंगी स्लिम


<-- ADVERTISEMENT -->



आजकल व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण और स्टिंग जॉब के कारण हिप्स का आकार ओर चर्बी बढ़ने लगती है। अगर आप हिप्‍स की बढ़ती चर्बी से परेशान हैं लेकिन आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो घर पर ही इन 3 एक्‍सरसाइज को कर सकते है जो आपको इससे जल्दी छुटकारा दिला सकता है। इन एक्‍सरसाइज को रोजाना कुछ देर घर पर आसानी से करके आप हिप्‍स की चर्बी को कम करके उन्‍हें सुडौल बना सकती हैं।

करें ये एक्‍सरसाइज

साइड लंजेस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाएं। फिर दोनों पैरों को कंधों की चौड़ाई के बराबर खोलकर रखें। अब हाथों को जोड़ कर सामने की ओर करें। फिर दाहिने पैर को दाहिनी तरफ फैलाएं और उस ओर झुकें। इस दौरान बाएं पैर को सीधा रखें और अपनी जगह से न उठाएं। इस पोजीशन में कुछ देर के लिए रूकें और फिर पुरानी पोजीशन में आ जाएं। अब इस एक्‍सरसाइज को दूसरे पैर से करें।

स्क्वाट्स भी हिप्स कम करने वाली सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इसे करने के लिए सीधी खड़ी हो जाएं। फिर दोनों पैरों को कंधों के बराबर चौड़ाई में खोल लें। अब हाथों को बिना मोड़े कंधे के समानांतर सामने की ओर सीधा कर लें। अब घुटनों को मोड़कर चेयर पर बैठने जैसी पोजीशन बनाएं। लगभग 10 डिग्री तक सामने की ओर झुकें और हिप्स को पीछे की ओर ले आएं। ऐसा करते हुए आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी और शरीर टाइट होना चाहिए।कुछ देर इस पोजीशन में रहने के बाद सीधी खड़े हो जाएं।

ब्रिज एक्‍सरसाइज भी हिप्‍स की चर्बी को कम करने में मदद करती है। इस एक्‍रसाइज को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर घुटनों को मोड़ें और हाथों को बॉडी के साइड में रख लें। अब अपने हिप्‍स को ऊपर की ओर उठाएं। हाथों से टखनों को पकड़ने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रही हैं तो हाथों को साइड में ही रखें। इस पोजीशन में कुछ देर के लिए रहें। फिर पहली पोजीशन में वापस आ जाएं।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: