Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

शरीर से कई तरह की बीमारियों को दूर रखता है मक्का, जानें इसके फायदे


<-- ADVERTISEMENT -->




 
भुट्टे को मकई के नाम से भी जाना जाता है, यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय अनाज में से एक है। यह मध्य अमेरिका के मूल निवासी घास परिवार में एक पौधे का बीज है, लेकिन दुनिया भर में अनगिनत किस्मों में उगाया जाता है। मकई आम तौर पर पीला होता है लेकिन लाल, नारंगी, बैंगनी, नीला, सफेद और काला जैसे कई अन्य रंगों में आता है। सभी अनाजों की तरह, मकई मुख्य रूप से कार्ब्स से बना होता है। मकई में उचित मात्रा में फाइबर होता है। भुट्टे के दानों यानी मक्का या कॉर्न में स्वास्थ्यरक्षक पदार्थ होते हैं जो सेहत को संवारने का काम करते हैं। सामान्य तौर पर, पॉपकॉर्न खनिजों से भरपूर होता है, जबकि स्वीट कॉर्न कई विटामिनों से भरपूर होता है। आइए जानें भुट्टा कैसें हमारे लिए लाभदायक है....


कोलेस्ट्रॉल: विटामिन-सी, बायोफ्लेवोनॉयड, कैराटेनॉयड और फाइबर की प्रचुरता से मक्का कोलेस्ट्रॉल कम करता है। धमनियों में रुकावट को समाप्त कर हृदय को स्वस्थ बनाता है।

कैंसर: इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड होते हैं जो कैंसर का खतरा घटाते हैं। कॉर्न में फेसलिक एसिड है जो बेस्ट व लिवर के ट्यूमर के आकार को कम करता है। 

त्वचा: विटामिन-ए और सी व एंटीऑक्सीडेंट होने से मक्का झुर्रियां होने से रोकता है।

आंखें: कॉर्न में बीटा कैरोटीन (विटामिन-ए) होता है जो आंख संबंधी समस्याओं को घटाता है।


एनर्जी: कार्बोहाइड्रेट की प्रचुरता के कारण यह ऊर्जा का एक बेहतर स्रोत है। 

कब्ज: इसमें फाइबर होता है जो मलाशय या कोलन में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।

एनीमिया: आयरन का स्रोत है मक्का। उबली मक्का खाने से एनीमिया यानी रक्त की कमी दूर होती है। मक्का में विटामिन-बी और फोलिक एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: