Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

बारिश के मौसम में चावल में नहीं लगेंगे कीड़े, बस अपनाएं ये सिंपल टिप्स


<-- ADVERTISEMENT -->




 
चावल को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में ठंडी, सूखी जगहों पर रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इतनी सावधानियों के बावजूद, आपने उनमें कीड़े और कीड़ों को रेंगते हुए देखा होगा, जिससे आप उनसे छुटकारा पाने के लिए चावल को बार-बार साफ करते हैं। बारिश के मौसम में इस समस्या का सबसे अधिक सामना करना पड़ता है। दरअसल इस मौसम में नम वातावरण के कारण खाने-पीने की चीजें जल्द खराब होने लगती है। ऐसे में चावल में छोटे-छोटे घुन पड़ जाते हैं। जिन्हें देखकर आपका चावल खाने का भी मन नहीं करता है। इतना ही नहीं इसके कारण आप कई गंभीर बीमारियों के भी शिकार हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि चावलों से इन कीड़ों से छुटकारा मिल जाए तो आप सिंपल उपायों को अपना सकते हैं।


तेजपत्ता
चावल को घुन से बचाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। तेज पत्ता को चावल के चावल के एयर टाइट कंटेनर के अंदर रख दें।  इससे आपको लाभ मिलेगा। 



लौंग
चावल को कीड़ों से बचाने के लिए आप लौंग की मदद ले सकते हैं। इसके लिए  आप चावल के डिब्बे में 10-15 लौंग डाल दें। इससे आपको दो फायदे होंगे। पहला कि अगर चावल में घुन होंगे तो वह भाग जाएंगे और अगर चावल में कीड़े नहीं हैं तो वह उनकी रक्षा करेंगे। 



पुदीने की पत्तियां
चावल के कंटेनर में पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें। इसकी महक से कीड़ें नहीं उत्पन्न होंगे। 


लहसुन
चावल से कीड़े दूर करने के लिए आप लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कुछ कलियां कंटेनर में डाल दें। जब लहसुन की कलियां सुख जाएं तो  इन्हें हटाकर दूसरी रख दें। 


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: