राहुल ने लॉर्ड्स में छठा टेस्ट शतक जड़कर किया ये बड़ा कारनामा, ध्वस्त किया ये पुराने रिकॉर्ड - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

राहुल ने लॉर्ड्स में छठा टेस्ट शतक जड़कर किया ये बड़ा कारनामा, ध्वस्त किया ये पुराने रिकॉर्ड


<-- ADVERTISEMENT -->




भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत का आधार बना लिया है। भारतीय टीम ने लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले दिन 3 विकेट पर 276 रन बना लिए हैं। भारतीय टीम को इस मजबूत स्थिति में पहुंचाने का श्रेय ओपनर केएल राहुल  को जाता है, जिन्होंने रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी के दौरान छह नए रिकॉर्ड बनाए या उनकी बराबरी की।

1. केएल राहुल ने अपने टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया। वे सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाने के मामले में भारतीय बल्लेबाजों में 24वें नंबर पर हैं। एमएस धोनी और मंसूर अली खान पटौदी भी 6-6 शतक लगा चुके हैं।

2. केएल राहुल ने रोहित शर्मा के साथ 126 रन की ओपनिंग साझेदारी की। इसके बाद विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 117 रन जोड़े। यह पहला मौका है जब लॉर्ड्स में किसी भारतीय खिलाड़ी ने एक ही मैच में दो शतकीय साझेदारियां की है।


3. केएल राहुल का यह विदेश में बतौर ओपनर चौथा शतक है। एशिया से बाहर उनसे ज्यादा शतक सिर्फ एक भारतीय ओपनर सुनील गावस्कर (15) बना सके हैं। रोहित शर्मा चार शतक लगाकर केएल राहुल के साथ बराबरी पर हैं।

4. केएल राहुल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर शतक लगाने वाले 10वें भारतीय हैं। दिलीप वेंगसरकर इस मैदान पर सबसे अधिक 3 शतक लगाने वाले भारतीय हैं। सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, अजहरुद्दीन, गुंडप्पा विश्वनाथ, अजिंक्य रहाणे और अजित आगरकर भी यहां शतक लगा सके हैं।


5. केएल राहुल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय ओपनर हैं। उनसे पहले वीनू मांकड़ और रवि शास्त्री ऐसा कर चुके हैं। केएल के पास अब लॉर्ड्स पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय बनने का मौका है। अभी यह रिकॉर्ड मांकड़ (184) के नाम है।

6. केएल राहुल ने अपनी शतकीय पारी में पहली बाउंड्री 108वीं गेंद पर लगाई। उन्होंने 107 गेंद पर सिर्फ 22 रन बनाए थे। इसके बाद मोईन अली की गेंद पर छक्का लगाकर पहली बार गेंद को बाउंड्री के बाद भेजा।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: