Covid-19: सामान्य सर्दी-जुकाम है या फिर कोरोना संक्रमण, कैसे पता करें जानिए - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

Covid-19: सामान्य सर्दी-जुकाम है या फिर कोरोना संक्रमण, कैसे पता करें जानिए


<-- ADVERTISEMENT -->



आजकल कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया परेशान है। लेकिन जिस भी शख्स को खांसी या छींक है या किसी को सांस लेने में तकलीफ है लोग इसको कोरोना वायरस से जोड़ कर देख रहे है। कोरोना वायरस से घबराने और परेशान होने की बजाए जागरुक बनें और वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी प्रिकॉशन्स का ध्यान रखें। 

सामान्य सर्दी-जुकाम है या फिर कोरोना वायरस

अगर आपको लो ग्रेड फीवर, सर्दी खांसी है तो घर पर आराम करें और खूब सारा लिक्विड और फ्लूइड लें। लेकिन जिन मरीजों को हाई ग्रेड फीवर है, सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही है, उन मरीजों को अपने लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

अगर आपकी नाक बह रही है, हल्का सर्दी जुकाम, खांसी और बुखार है तो आप ज्यादा से ज्याद रेस्ट करें, इम्यूनिटी बढ़ाने की कोशिश करें और ऐंटी-वायरल दवाइयों का सेवन करें।

कोरोना वायरस मुख्य रूप से बुजुर्गों को अपना निशाना बना रहा है। ऐसे में अगर आपको पहले से कोई बीमारी है, डायबीटीज, दिल से जुड़ी बीमारी, स्ट्रोक या सांस से जुड़ी बीमारी है तो फ्लू जैसे लक्षणों को भी हल्के में न लें। 

कोरोना वायरस के लक्षण कुछ इस तरीके के होते हैं। बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। इस वायरस में लगातार खांसी आती रहती है। 

इसमें अचानक बुखार, नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ और गले में खराश जैसी परेशानियां दिखती हैं। इसके लक्षण शुरूआत में सामान्य फ्लू की तरह ही होते हैं। 


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: