Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

रहस्य: भारत के ऐसे शिवलिंग जो दिन में कई बार बदलते है अपना रंग, जानिए रहस्य


<-- ADVERTISEMENT -->





हमारे देश भारत में देवों के देव महादेव के कई ऐसे मंदिर हैं जो किसी न किसी चमत्कार के लिए लोकप्रिय हैं। महादेव के इन्हीं चमत्कारों को देखने के लिए ही श्रद्धालु यहां आते हैं। आइए जानते हैं भारत के उन शिवलिंगों के बारे में जो दिन में कई बार अपना रंग बदलते है। 

शिवलिंग जो दिन में कई बार बदलते है अपना रंग

# अचलेश्वर महादेव मंदिर राजस्थान के धौलपुर में है। ऐसी प्रथहैकि इस मंदिर का शिवलिंग दिन में तीन बार अपना रंग परिवर्तित करते है। जिसके तहत प्रातः के वक़्त शिवलिंग का रंग लाल, दोपहर के वक़्त केसरिया जबकि शाम के वक़्त के शिवलिंग श्यामा रंग हो जाता है।

# नर्मदेश्वर महादेव का यह मंदिर यूपी के लखीमपुर खीरी शहर में स्थित है। ऐसी प्रथा है कि इस मंदिर का शिवलिंग भी अपना रंग बदलता है। 

# कालेश्वर महादेव मंदिर उत्तर प्रदेश के घाटमपुर तहसील में स्थित है। ऐसी प्रथा है कि सूर्य की किरणों से इस मंदिर का शिवलिंग भी तीन बार अपना रंग परिवर्तित होता है।

# लिलौटी नाथ शिव मंदिर यूपी के पीलीभीत शहर में स्थित है। यह शिवलिंग भी दिन में तीन बार अपना रंग परिवर्तित करता है। जिसके तहत प्रातः के वक़्त शिवलिंग का रंग काला, दोपहर के समय भूरा तथा रात में शिवलिंग का रंग हल्का सफ़ेद हो जाता है।

# बिहार का यह दुल्हन शिवालय नालंदा शहर में स्थित है। इस मंदिर के शिवलिंग का भी कलर सूर्य के प्रकाश के अनुसार घटता-बढ़ता रहता है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: