अस्थमा के इलाज में फायदेमंद है अजवाइन का सेवन, ऐसे करें इस्तेमाल - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

अस्थमा के इलाज में फायदेमंद है अजवाइन का सेवन, ऐसे करें इस्तेमाल


<-- ADVERTISEMENT -->




आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग मोटापा, एसिडिटी और गैस जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। आप जानते है कि लोगों के घर में रखी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके इस्तेमाल से उन्हें इन बीमारियों से निजात मिल सकती है। अजवाइन के इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं।

अजवाइन के सेवन के फायदे

# अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के साथ थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर में बनी गैस, अपच और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। इसे खाने से इंसान को तुरंत राहत मिलती है।

# घर में रखी अजवाइन अस्थमा की बीमारी की बेहद कारकर दवा मानी जाती है। अजवाइन में एंटी-इन्फ्लेमेशन का गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो अस्थमा दूर करने में असरदार माना जाता है।

# अजवाइन का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। एक चम्मच अजवाइन पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। सुबह उठकर इस पानी को उबालकर उसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर पीने से शरीर को फायदा मिलता है।

# अगर कोई गाठिया की बीमारी से परेशान है तो एक कप पानी को उबाले और फिर उसमें एक चम्मच सोंठ मिक्स कर दें। इसके बाद अजवाइन को एक कपड़े में बांधकर इस पानी में भिगो दें। इसके बाद शरीर में जिस जगह पर गाठिया है वहां सिंकाई करने से आराम मिलता है।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: