Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

आज रक्षाबंधन पर भूलकर भी न करें ये काम, भाई-बहन के रिश्तों में पड़ सकती है दरार


<-- ADVERTISEMENT -->





 रक्षाबंधन का दिन भाई-बहन के प्रेम को समर्पित होता है। इस दिन बहुत से लोग भगवान को भी राखी बांधते हैं और उनसे अपनी रक्षा की प्रार्थना करते हैं। यह पर्व हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को पड़ता है। जो आज है। राखी के दिन बहनें भाई को रक्षासूत्र बांधती हैं और उनके तिलक लगाती हैं। इस दौरान कुछ नियमों को खास ध्यान रखना चाहिए, इनकी अनदेखी से शुभ की जगह अशुभ फल प्राप्त हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से बचना चाहिए।


1. रक्षाबंधन के दिन बहनों को राखी हमेशा शुभ मुहूर्त पर बांधनी चाहिए। भद्रा और राहुकाल में राखी बांधना अशुीा माना जाता है। इस दौरान किए गए कार्य में सफलता प्राप्त नहीं होती है। हालांकि इस वर्ष रक्षाबंधन पर भद्रा नहीं लगेगी।

2. राखी बांधते समय दिशा का ध्यान रखना भी जरूरी है। भाई का मुख कभी भी दक्षिण दिशा में न हो। ऐसा होने पर भाई-बहन के रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है।

3. रक्षाबंधन के अवसर पर भाई-बहन को एक दूसरे को तोहफे में रूमाल, तौलिया व धारदार या नुकीली चीजें नहीं देनी चाहिए। इससे उनमें लड़ाई-झगड़ा हो सकता है।


4. भाई को तिलक लगाते समय अक्षत यानी चावल के दाने हमेशा साबुत होने चाहिए। पूजन में टूटे चावल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर पूजा पूरी नहीं मानी जाती।

5. रक्षाबंधन के दिन भाई या बहन काले रंग के कपड़े न पहनें। इन्हें अशुभ माना जाता है। काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक होता है।

6. रक्षाबंधन के दिन कभी भी गुस्सा न करें। साथ हीअहंकार और विवाद की स्थिति से दूर रहें। इसके अलावा स्वच्छता का भी ध्यान रखें।  


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: