Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर रोज 70 रुपए जमा करने पर मिलेगा लाखों का फंड


<-- ADVERTISEMENT -->




 
हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि पैसा लगाने के बदले में उसे मोटा मुनाफा और पैसा न डूबने की गारंटी भी मिले। ये दोनों चीजें पोस्ट ऑफिस स्कीमों में निवेश से ही किसी को मिल सकता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड पोस्ट ऑफिस के उन्हीं में से एक गारंटीड स्कीम है। यही कारण है कि पीपीएफ खाते में जमा पैसा और इस पर मिलने वाला ब्याज गारंटीड होता है। अगर पीपीएफ स्कीम में 70 रुपए रोज जमा करेंगे तो आपको मैच्योरिटी अवधि यानि 15 साल पूरा होने पर लाखों रुपए का फंड एक साथ मिलेगा।


पोस्ट ऑफिस पीपीएम स्कीम खुलवाने पर आपको हर रोज 70 रुपए जमा करने होंगे। यानि हर महीने 2000 रुपए। इस तरीके से आप हर साल 24 हजार रुपए डाकघर में जमा करेंगे। 15 साल में 24 हजार रुपए के हिसाब से आपकी कुल निवेश राशि होगी 3.60 लाख रुपए। मौजूदा दर पर 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा 2,90,913 रुपए। इस हिसाब से आपको 15 साल बाद मैच्योरिटी पर कुल राशि 6 लाख 50 हजार रुपए मिलेगी।


ध्यान रखने की बात यह है कि पोस्ट ऑफिस स्कीमों की ब्याज दरों की समीक्षा हर तिमाही में होती है। यानी हर तिमाही में इनमें बदलाव संभव है। वैसे पिछली कई तिमाहियों से पोस्ट ऑफिस स्कीमों की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अगर कोई पीपीएफ में हर महीने 2000 रुपए का निवेश करे और ब्याज दरों में इजाफा हो तो उसकी मैच्योरिटी राशि बढ़ जाएगी।


पहले अगर किसी वजह से 15 साल से पहले पैसे की जरूरत पड़ जाए तो आप पीपीएफ खाते से मैच्योरिटी अवधि से पहले भी पैसा निकाल सकते हैं। मेडिकल ग्राउंड पर आप पीपीएफ खाते से पूरी राशि निकाल सकते हैं। ऐसा इसलिए कि खाताधारक, जीवन साथी या कोई भी आश्रित गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाएं तो पैसा निकालने की इजाजत होती है। बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए पैसों की आवश्यकता होने पर आप समय से पहले पीपीएफ खाता बंद भी कर सकते हैं। खाताधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी पैसे निकाल सकता है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: