Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

झाड़ू से संबंधित इन बातों का पालन करने से घर में सदैव मां लक्ष्मी का वास रहता हैं


<-- ADVERTISEMENT -->



 
हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार, झाड़ू में देवी लक्ष्मी का वास होता है। कहा जाता है कि जिस घर में झाड़ू का अपमान होता है वहां धन की हानि होती है। दरअसल, झाड़ू घर का कचरा बाहर करती है और कचरे को दरिद्रता का प्रतीक माना जाता है।

मान्यता है कि जिस घर में पूरी साफ-सफाई रहती है वहां धन, संपत्ति और सुख-शांति बनी रहती है। हिन्दू धर्म शास्त्र के अनुसार, जिस स्थान पर गंदगी रहती है, वहां दरिद्रता का वास होता है अर्थात धन की देवी माता लक्ष्मी वहां वास नहीं करती हैं।

वहीं, वास्तु शास्त्र में झाड़ू से संबंधित कुछ ऐसी बातें बताई गयी है। माना जाता है इन बातों का पालन करने से घर में सदैव मां लक्ष्मी का वास होता है। आइये जानते हैं कि कौन सी बातों का पालन करना होगा...


# अगर भूल वश झाड़ू को पैर लग जाए तो उसी वक्त मां लक्ष्मी से क्षमा की प्रार्थना कर लेना चाहिए। इसके अलावे जब घर में झाड़ू का इस्तेमाल न हो, तो उसे नजरों के सामने से हटाकर ही रखना चाहिए।

# सूर्यास्त के बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है शाम के समय झाड़ू लगाने से घर में आर्थिक परेशानी आती है। इसके अलावा झाड़ू को कभी भी खड़ा नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि झाड़ू खड़ा रखने से घर में कलह होता है।

# बहुत पुरानी झाड़ू को घर में नहीं रखना चाहिए। ना ही झाड़ू को कभी घर के बाहर फेंकना चाहिए, ना ही जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है।


# किसी भी जानवर को झाड़ू से मारकर कभी भी नहीं भगाना चाहिए। इसके अलावे परिवार के सदस्य अगर किसी खास कार्य से घर से बाहर जाएं तो उनके जाने के बाद घर में तुरंत झाड़ू नहीं लगाना चाहिए।

# पूजा घर के ईशान कोण में झाड़ू और कूड़ेदान आदि नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। अगर आपको झाड़ू बदलना है तो शनिवार के दिन ही झाड़ू बदलें। इसके अलावा घर के मुख्य दरवाजा के पीछे एक छोटी झाड़ू टांगकर रखना चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: