Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

प्रेगनेंसी में इन लक्षणों को भूल से भी न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी


<-- ADVERTISEMENT -->





 प्रेगनेंसी का वक्त किसी भी महिला के लिए खुशगवार समय होता है। इस दौरान लम्हे जितने आने वाले मेहमान के इंतजार में बीतते हैं उतना ही डर भी लगा रहता है कि कहीं कुछ अनहोनी न हो जाए। इस अवस्था में शरीर में इतने बदलाव आते हैं कि सही या गलत का अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो जाता है। पर हर लक्षण को इग्नोर करना बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए कुछ ऐसे लक्षणों को समझ लेना जरूरी होता है। जो किसी मुश्किल का सबब न बन जाए। इन लक्षणों को न करें...


- प्रेगनेंसी के 16 वें महीने में बच्चे के मूवमेंट पर खासतौर से गौर करें। गर्भ में मौजूद शिशु अगर कम  मूव करे तो इसे हल्के में न लें
- ब्लीडिंग होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने के बाद थोड़ी ब्लीडिंग हो सकती है। पर आम समय पर ऐसा होना चिंताजनक हो सकता है।
- सिरदर्द का लगातार बने रहना भी गंभीर लक्षण हो सकता है। दवा लेने पर भी सिरदर्द ठीक न हो या नजर के सामने धुंधलापन छाया रहे तो डॉक्टर से संपर्क करें।


- इस समय पर पैरों में सूजन भी आम बात है। पर ज्यादा सूजन खतरे का संकेत हो सकते हैं। चेहरे या आंख के आसपास सूजन आना गंभीर हो सकता है।
- प्रेगनेंसी में वजन घटना बढ़ना भी आम है। पर तेजी से वजन में अंतर आए यानी वजन बहुत जल्दी घटे-बढ़े तो ये सामान्य लक्षण नहीं है।


- बांह, पैर, हथेली या पैर के तलवों पर बार बार खुजली हो तो भी स्थिति सामान्य से गंभीर हो सकती है।
- पेशाब करते समय दर्द या जलन होने को भी हल्के में न लें। यूरिन में झाग आना या तेज बदबू आना किसी गंभीर इंफेक्शन की निशानी हो सकते हैं।
- तेज बुखार आने पर अपनी मर्जी से दवा लेने की गलती बिलकुल न करें। 


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: