सुरैया के सामने कुरान रख जब कहा था- 'अगर देव आनंद से शादी की तो देश में हो जाएंगे दंगे' - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

सुरैया के सामने कुरान रख जब कहा था- 'अगर देव आनंद से शादी की तो देश में हो जाएंगे दंगे'


<-- ADVERTISEMENT -->



नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत में सुरैया एक बेहतरीन गायिका और अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं। सुरैया ने अपनी मधुर आवाज़ और शानदार एक्टिंग से कई सालों तक लोगों के दिलों पर राज किया। आज सुरैया का जन्मदिन है। 15 जून 1929 में उन्होंने पंजाब के एक मुस्लिम घराने में जन्म लिया था। बताया जाता है कि सुरैया बेहद ही खूबसूरत थीं। उन्हें कोई एक नज़र देख ले तो फिर वो अपनी नज़रे उनसे नहीं हटा पाता था। उनकी इसी खूबसूरती के दीवाने दिग्गज अभिनेता देव आनंद भी हो चले थे। सुरैया और देव आनंद की लव स्टोरी के किस्से आज भी इंडस्ट्री में काफी मशहूर हैं। चलिए जानते आपको बतातें हैं। इनसे जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा।

सुरैया की जान बचाने आए देव आनंद

दरअसल, फिल्म विद्या की शूटिंग चल रही थी। इसमें एक सीन था नांव पर फिल्माया जाना था। नांव में सुरैया बैठीं और नांव पानी में उतर गई। कुछ दूर जानें के बाद नांव पलट गई और सुरैया पानी में डूबने लगी। ये देख देवा आनंद भागते हुए आए और पानी में गोदकर सुरैया को बचा लिया। इस घटना के लगभग 40 साल बाद सुरैया ने हादसे का जिक्र एक इंटरव्यू में किया।

जिसमें सुरैया ने बताया कि "जब देव आनंद ने उन्हें बचाया तो उन्होंने उनसे कहा कि अगर आज वो उन्हें नहीं बचाते तो वो खत्म हो जातीं। जिसके जवाब में देव साहब ने कहा कि अगर तुम्हारी जान चली जाती तो मैं भी खत्म हो जाता। मुझे लगता है यही वो पहला पल था जब हम दोनों एक दूसरे से बेपनाह मोहब्बत हो गई थी।"

 

यह भी पढ़ें- इस एक्ट्रेस पर जान छिड़कते थे देव आनंद, अंगूठी लेकर गए महबूबा के पास तो उसने फेंक दी अंगूठी...दर्द से भरी है ये प्रेम कहानी

शादी करना चाहते थे सुरैया-देव आनंद

साथ में काम करते हुए सुरैया और देव आनंद एक-दूसरे को चाहने लगे। एक वक्त ऐसा कि दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया। लेकिन सुरैया की नानी को ये रिश्ता बिल्कुल भी मंजूर नहीं था। सुरैया कि नानी का कहना था कि वो मुस्लिम और देव आनंद एक हिंदू हैं। ऐसे में रिश्ता नहीं हो सकता। देव आनंद संग सुरैया के अफेयर की खबरों के बाद सुरैया की नानी ने उन्हें चेतावनी दे दी की वो शूटिंग खत्म होने के बाद देव आनंद से कोई बात नहीं करेंगी। घरवालों की सख्ती देख सुरैया और देव साहब ने फैसला लिया कि वो सेट पर शादी कर लेंगे।

सेट से नानी ले गईं सुरैया को खींच कर

सुरैया और देव आनंद ने शादी का मन बना लिया था। उन्होंने सेट पर असली पंडित को बुलाया और सीन के दौरान ही असली मंत्र पढ़ने शुरू हो गए। सुरैया के अस्टिटेंट ने ये बात उनकी नानी को बता दी। बताया जाता है कि सुरैया की नानी सेट पर पहुंची और उन्हें खींचकर अपने साथ घर ले गई।

 

यह भी पढ़ें- जब बैंड, बाजा, बारात लेकर सुरैया के आवास जा धमका था जालंधर का दूल्हा

सुरैया के सामने रखी गई कुरान

देव आनंद से शादी ना करने के लिए सुरैया को समझाने कई लोग आए। एक इंटरव्यू में सुरैया ने बताया कि 'हर रोज उन्हें समझाने के लिए फिल्म इंडस्ट्री के कई करीबी लोगों को उनके घर बुलाया जाता था। वो उन्हें समझाते कि देव के साथ शादी उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल होगी। यहां तक की एक्ट्रेस नादिरा के पहले पति नक्शब ने तो उनके सामने कुरान रख दी थी और बोला था कि वो इस पर हाथ रखकर कसम खाएं कि वो देव से शादी नहीं करेंगी। उन्होंने ये भी कहा कि अगर वो देवानंद से शादी की तो देश में दंगे भी हो सकते हैं। जिसे सुनकर सुरैया काफी डर गई थीं। सुरैया ने बताया कि उनकी हिम्मत तब टूटी जब उनकी नानी और मामा ने देव को जान से मार देने की धमकी दे डाली थी।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: