खाली पेट पपीता खाना क्यों है फायदेमंद, जानिए क्या हैं इसके लाभ - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

खाली पेट पपीता खाना क्यों है फायदेमंद, जानिए क्या हैं इसके लाभ


<-- ADVERTISEMENT -->



 फलों का सेवन करने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। फलों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। ऐसा ही एक फल है पपीता, जिसे खाने से कई लाभ होते हैं। इस नरम और मीठे फल में कम कैलोरी होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। एक्सपर्ट्स ऐसा मानते हैं कि पपीता खाने का सही समय सुबह है। यानी अगर रोजाना उठकर खाली पेट पपीता खाया जाए, तो आपको अनगिनत फायदे हो सकते हैं। गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है और इस मौसम में इस फल से बेहतर कुछ नहीं है। 

1. कैंसर से बचाव के लिए पपीते के का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसमें आइसिथियोनट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के इलाज और बचाव में बहुत कारगर हो सकता है।

2. पीले रंग का यह फल कैलोरी में कम होने के अलावा फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। यह वजन कम करने में मदद करता है और यहां तक कि कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है। 


3. यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन तंत्र को साफ करने में सहायक है। यह सूजन, पेट खराब और कब्ज जैसे पाचन विकारों को दूर रखने के लिए भी जाना जाता है।

4. पपीता विटामिन ए, सी और के का भंडार है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह बीमारियों और संक्रमणों को दूर रखने में मदद करता है।

5. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको रोजाना सुबह उठकर खाली पेट पपीता खाना चाहिए। फाइबर से भरपूर और कम कैलोरी वाला यह फल आपका पेट फुल रखता है। 


6. पपीते में विटामिन सी, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की मौजूदगी धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है जो रक्त प्रवाह को बढ़ावा देती है। यह सर्कुलेशन को बढ़ाकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

7. इसमें पैपिन एंजाइम होता है जोकि एक नैचुरल पेनकिलर है। इसके आलाव यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। पैपिन को प्रोटीन के समूह साइटोकिन्स के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कहा जाता है, जो सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

8. पपीते में ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और विटामिन ई सहित कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इसके सेवन से त्वचा को भी फायदा होता है। 


9. विटामिन सी होने की वजह से इसमें बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे कैरोटीनॉयड शामिल हैं, जो त्वचा में चमक लाने का काम करते हैं। यही वजह है कि इसके सेवन से झुर्रियां और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। 

10. पपीता लीवर के लिए बेहतरीन होते हैं। ये लीवर सिरोसिस में काफी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इसे नींबू के रस के साथ ले सकते हैं। सुबह खाली पेट इसके सेवन से काफी फायदा होता है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: