आखिर क्यों आधा सिर और आधी मूंछ मुंड़ाकर सेट पर पहुंचे थे किशोर कुमार - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

आखिर क्यों आधा सिर और आधी मूंछ मुंड़ाकर सेट पर पहुंचे थे किशोर कुमार


<-- ADVERTISEMENT -->



नई दिल्ली: किशोर कुमार (Kishor Kumar) किसी पहचान के मोहताज नहीं है। जहां किशोर कुमार अपनी आवाज और एक्टिंग से लोगों को दिलों को जीत लेते थे। वहीं, वो अपने मनमौजी स्वभाव और शरारतों के लिए भी खूब चर्चाओं में रहते थे। एक दिन तो वो फिल्म की शूटिंग के लिए अपना आधा सिर और आधी मूंछ मुंड़ाकर सेट पर पहुंच गए थे। चलिए आपको बताते हैं इसकी पीछे की वजह।

kishor_kumar1.jpg

किशोर कुमार को फिल्म हुई थी ऑफर

दरअसल साल 1979 में आई फिल्म ‘आनंद’ सुपरस्टार राजेश खन्ना की सुपरहिट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के लिए पहले राजेश खन्ना को नहीं बल्कि किशोर साहब को कास्ट किया गया था। फिल्म के निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी की पहली पसंद राजेश खन्ना नहीं बल्कि किशोर कुमार थे।

वेबसाइट ‘द लल्लनटॉप’ के अनुसार किशोर कुमार ने एक बंगाली आयोजक के साथ मिलकर एक स्टेज शो किया था। वो आयोजक किशोर साहब को पैसे देने के लिए बहुत ज्यादा आनाकानी कर रहा था। ऐसे में किशोर कुमार की उससे लड़ाई हो गई। गुस्से में घर लौटकर आए किशोर ने अपने सिक्योरिटी गार्ड से कहा कि कोई बंगाली घर पर आये तो उस भगा देना।

kishor_kumar3.jpg

फिल्म की कहानी के साथ घर पहुंच गए

इसी समय फिल्म ‘आनंद’ की कहानी लेकर ऋषिकेश मुखर्जी किशोर कुमार के घर आ पहुंचे। मगर सिक्योरिटी गार्ड ने बंगाली ऋषिकेश मुखर्जी को घर से बाहर निकाल दिया। ऋषिकेश मुखर्जी नाराज होकर वहां से चले गए।

बाद में जब किशोर कुमार को पता चला तो वो ऋषिकेश मुखर्जी से मिले और आनंद फिल्म की कहानी सुनी। उन्हें कहानी पसंद आई मगर, फिल्म के अंत को लेकर वो नाखुश थे। किशोर ये नहीं चाहते थे कि फिल्म में आंनद की मौत हो। बहरहाल, फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई। जब बात पैसों की आई तो ऋषिकेश मुखर्जी ने किशोर कुमार को दो किस्तों में पैसे देने की बात कही। बंगाली आयोजक से लड़ाई के बाद किशोर चाहते थे कि उन्हें पूरी फीस मिल जाए।

kishor_kumar2.jpg

फिल्म पूरी करने का आदेश दे दिया

लेकिन फीस का ये मामला बातों से ना सुलझकर कोर्ट तक पहुंच गया। कोर्ट ने किशोर साहब को फिल्म पूरी करने का आदेश दे दिया। मगर किशोर साहब कहां मानने वाले थे। अगले दिन जब वो सेट पर पहुंचे तो उन्हें देखकर सेट पर मौजूद सारे लोग हैरान थे।

किशोर कुमार अपना आधा सिर और आधी मूंछ मुंड़ाकर सेट पर पहुंचे थे और ऋषिकेश मुखर्जी को देखते हुए कहा कि ‘आधे पैसों में तो आधा ही किशोर मिलेगा। इस वजह से फिल्म की शूटिंग रुक गई। इसके बाद ऋषिकेश मुखर्जी ने फिल्म ‘आंनद’ का रोल राजेश खन्ना को दिया और फिर से शूटिंग शुरू की।




<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: