Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

आखिर क्यों बबल रैप को फोड़ने के लिए मचल उठता है हमारा दिल, जानिए हैरान कर देने वाली वजह!

आखिर क्यों बबल रैप, Burst Bubble Wrap को फोड़ने के लिए मचल उठता है हमारा दिल. Popping of Bubble wrap.

<-- ADVERTISEMENT -->




आखिर क्यों बबल रैपBurst Bubble Wrap को फोड़ने के लिए मचल उठता है हमारा दिल. Popping of Bubble wrap. 


Burst Bubble Wrapइंसान चाहे उम्र में कितना भी बड़ा क्यों न हो जाए, बच्चों जैसी हरकत करने के लिए वह मौके और दस्तूर का इंतज़ार नहीं करता। बचपन की कुछ खास आदतों में एक काफी खास है, क्योंकि हम उम्र के इस पड़ाव में भी इस आदत को नहीं छोड़ पाए हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं बबल रैप को फोड़ने की। बचपन में जब हमारे घर में कोई चीज़ आती थी जो बबल रैप में पैक होती थी, तो हम उस बबल रैप को तब तक नहीं फेकते थे, जब तक कि उसमें मौजूद सभी बबल फूट न जाएं। आज भी यदि हम कोई सामान मंगवाते हैं, जो बबल रैप में आता है.. तो भी हम उसके सभी बबल फोड़ने लगते हैं। ( Burst Bubble Wrap )

Burst Bubble Wrap

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इसके पीछे ऐसी कौन सी वजह है जो हम उम्र के इस पड़ाव में भी बच्चों वाली हरकतें नहीं छोड़ पाए हैं। बबल रैप को देखते ही हमारे मन में एक अलग सी हलचल होने लगती है, जो हमें उसके सभी बबल को फोड़ने के लिए उत्तेजित करने लगती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम बबल फोड़ने के चक्कर में अपना कीमती सामान भी नहीं देखते हैं। 


चलिए अब हम आपको इस पूरी उत्सुकता के पीछे की असली वजह बता देते हैं। दरअसल, एक शोध में मालूम चला कि हमारे हाथ में जब कभी भी कोई स्पंजी टाइप की छोटी चीज़ आती है तो हमारे हाथों में एक खास तरह की खलबली मचने लगती है, जो ऐसी चीज़ों को फोड़ने के लिए मजबूर कर देती हैं। ( Burst Bubble Wrap )

Burst Bubble Wrap

इसके अलावा जब हम काफी तनावग्रस्त होते हैं तो ऐसी स्थिति में भी ऐसी छोटी स्पंजी चीज़ों को पकड़ने से हमें काफी सुकून मिलता है। इतना ही नहीं जब हम इन बबल्स को फोड़ना शुरू कर देते हैं तो हमें ऐसे और भी बबल्स को फोड़ने का मन करता है। 

Burst Bubble Wrap


जो एक अच्छी बात है, क्योंकि ऐसे हालातों में बबल्स को फोड़ने से हमारा तनाव कम होता है और हमें सुकून की प्राप्ती होती है। इसके अलावा शोध में बताया गया है कि ये बबल रैप इतने आकर्षित होते हैं कि हमारा सारा ध्यान इन्हें फोड़ने पर ही लगा रहता है, तो एक वजह यह भी है कि हम इसमें इतने मस्त हो जाते हैं। ( Burst Bubble Wrap )


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: