बालों के लिए रामबाण है कपूर, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

बालों के लिए रामबाण है कपूर, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल


<-- ADVERTISEMENT -->



कपूर का इस्तेमाल अक्सर हवन-पूजन दवाओं, सुगंध और कीड़े-मकोडो को दूर रखने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कपूर का इस्तेमाल त्‍वचा और मांसपेशियों की सूजन कम करने के लिए भी किया जाता है। पुराने जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए भी कपूर का काम आता है, यह अपने आप में एक उपयोगी औषधि है। दरअसल, कपूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण कई तरह की परेशानियों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। आइए आज हम आपको कपूर के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।


बालों के लिए कैसे करें कपूर का इस्तेमाल : कपूर का इस्तेमाल बालों के लिए उपयोगी होता है। इसके लिए सबसे पहले कपूर का तेल में, दही और अंडे लें। अब इन सभी का एक मिश्रण तैयार कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाने के बाद कुछ समय के लिए बालों पर लगाएं। बाद में बालों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा महीन में 3 बार इकरने से बालों पर असर दिखने लगेगा।

बालों का झड़ना : बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है और बालों को मजबूती मिलती है।


अनचाहे निशान : शरीर पर अनचाहे निशान से निशान से छुटकारा पाने के लिए भी कपूर काफी कारगर होता है। जले-कटे निशान से निजात पाने के लिए कपूर को पानी में डालकर लगाएं। इस पानी को कुछ दिन लगाने से चमत्कारी असर दिखेगा और अनचाहे निशान गायब होने लगेंगे।


<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: