इन तरीकों से पता चलता है केला कार्बाइड से पका है या नेचुरल? - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

इन तरीकों से पता चलता है केला कार्बाइड से पका है या नेचुरल?

Carbide Banana Harms- इन तरीकों से पता चलता है केला कार्बाइड से पका है या नेचुरल? These methods show that the banana is ripe with carbide or natural?

<-- ADVERTISEMENT -->



know-how-to-identify-carbide-banana-or-natural

Carbide Banana Harms- इन तरीकों से पता चलता है केला कार्बाइड से पका है या नेचुरल? These methods show that the banana is ripe with carbide or natural?


ये तो सभी जानते हैं केले खाना आपकी सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर बिना सतर्क रहे आप केले खरीदते हैं तो ये केला आपको बीमार कर सकता है। दरअसल, आजकल केलों को जल्दी पकाने के लिए कई शॉर्टकट अपनाए जा रहे हैं और कार्बाइड से केले पकाए जा रहे हैं। ऐसे में जानते हैं कि किस तरह से कार्बाइड से पके केले की पहचान की जा सकती है और अगर ये केले खा लेते हैं तो इससे क्या नुकसान होगा.

कार्बाइड से पके केलों का कैसे पहचानें- दरअसल, नैचुरल तरीके से पके हुए केले में हल्के भूरे और काले रंग के धब्बे होते हैं और खाने में ये मीठे होते हैं। इनका छिलका गहरा पीला और दागदार होता है। वहीं कार्बाइड या कैमिकल आदि से पकाए हुए किले एकदम प्लेन और हल्के पीले रंग के होते हैं। साथ ही केले के एंड में काले की जगह हरे रंग के होते हैं। साथ ही ये जल्द ही खराब हो जाता है।

know-how-to-identify-carbide-banana-or-natural

साधारण पके हुए केले मीठे होते हैं और आप इन्हें कुछ दिन तक काम में ले सकते हैं। जैसे ही कैमेकिल से पके हुए केलों को हाथ लगाते हैं तो आपको समझ आ जाता है कि ये काफी सॉफ्ट होते हैं। इसमें भी कई जगह से ये ज्यादा पके हुए और कई जगह एकदम कच्चे रहते हैं। ये अलग अलग बनावट ही केमिकल के बारे में बता देती है।


साथ ही कई लोग पानी में रखकर भी इनकी पहचान करते हैं। कहा जाता है कि जो केला थोड़ा डूब जाता है वो नैचुरल पका हुआ केला होता है, जबकि पानी में तैरने वाला फल असली नहीं माना जाता है।

know-how-to-identify-carbide-banana-or-natural

कार्बाइड केले खाने के क्या नुकसान- कई फलों के लिए कहा जाता है कि अगर आप लंबे समय तक कार्बाइड से पके फल खाते हैं तो आपको कैंसर तक का खतरा है। साथ ही इसका लिवर से लेकर शरीर के कई हिस्सों पर गलत प्रभाव पड़ता है। इससे ना सिर्फ आपके पेट पर असर पड़ता है, बल्कि उल्टी आदि की शिकायत भी लोगों को रहती है।


<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: