मोबाइल से भी बदल सकते हैं आधार में दर्ज अपना नाम और जन्म की तारीख, जान लीजिए पूरा प्रोसेस - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

मोबाइल से भी बदल सकते हैं आधार में दर्ज अपना नाम और जन्म की तारीख, जान लीजिए पूरा प्रोसेस


<-- ADVERTISEMENT -->




 आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। इसके बिना आपको कई सरकारी काम करवाने में दिक्कतें हो सकती हैं और सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि आपको अपने निजी काम भी करने में मुश्किलें आ सकती हैं। अगर आपको खुद का घर खरीदना हो या गाड़ी, वहां आपसे आधार कार्ड मांगा ही जाएगा। इसलिए कहा जाता है कि सभी के पास आधार कार्ड होना ही चाहिए। यह भारतीय नागरिकों की पहचान है। आप किसी भी आधार केंद्र में जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि आधार में लोगों का नाम या डेट ऑफ बर्थ यानी जन्म की तारीख गलत लिखा जाता है, ऐसे में क्या किया जाए? यूआईडीएआई कहता है कि आप ऑनलाइन मोबाइल फोन के माध्यम से भी आधार में दर्ज अपना नाम और जन्म की तारीख बदल सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे.....


यूआईडीएआई के मुताबिक, सबसे पहले तो आपको ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको जो भी सर्विस लेनी है, आप उसे सेलेक्ट कर लें और उसके मुताबिक जो जरूरी कागजात आपसे मांगे जाते हैं, वो स्कैन करके अपलोड कर दें। इसके लिए आुपको एक मामूली सी सर्विस फीस भी चुकानी होगी, जिसका भुगतान आप इंटरनेट बैंकिंग से कर सकते हैं। 


अगर आप आधार में दर्ज नाम और जन्म की तारीख बदलने जा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उस आधार से लिंक मोबाइल नंबर आपके पास मौजूद होना चाहिए, क्योंकि वैरिफिकेशन के लिए उसी नंबर पर ओटीपी आता है। 


यहां यह ध्यान देना भी आपके लिए जरूरी है कि ऑनलाइन माध्यम से आधार में जन्म की तारीख को सिर्फ एक बार ही बदला जा सकता है। अगर आपको दोबारा उसमें अपडेट करना है तो आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर में जाना होगा। वहां आपसे जन्म की तारीख से जुड़ा दस्तावेज और एक सेल्फ डिक्लेरेशन भी मांगा जाएगा कि आप अपनी मर्जी से डेट ऑफ बर्थ सुधरवाना चाहते हैं। 



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: