दिल से लेकर दिमाग तक कई बिमारियों में फायदेमंद हैं चॉकलेट, जाने कैसे? - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

दिल से लेकर दिमाग तक कई बिमारियों में फायदेमंद हैं चॉकलेट, जाने कैसे?


<-- ADVERTISEMENT -->



आजकल के इस समय में देखा जाता हैं कि व्यक्ति अपने आहार से ज्यादा बिमारियों की दवाइयों का सेवन कर रहा हैं। गलत खानपान और असंतुलित जीवनशैली ने व्यक्ति को बिमारियों का घर बना दिया हैं। आज इस कड़ी में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो लो ब्लड प्रेशर से लेकर दिल तक की बीमारियों में बेहद फायदेमंद साबित होती है। हम बात कर रहे हैं चॉकलेट की जो कि बच्चे हो या बड़े सभी को पसंद आती हैं।


सौ ग्राम डार्क चॉकलेट में 70 फीसदी से लेकर 75 फीसदी तक कोको की मात्रा होती है। वहीं, अगर फाइबर की बात करें तो 11 फीसदी फाइबर होता है। चॉकलेट में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं। इसमें आयरन से लेकर मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस मौजूद होता है। चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं।


चॉकलेट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण सेहत के साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं। अगर आपको चॉकलेट पसंद है तो आप डार्क चॉकलेट खाएं क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा बेहद कम होती है। ये ही वजह है कि यह सेहत के लिए लाभकारी होती है। डार्क चॉकलेट खाने से आपको रिलेक्स महसूस होता है और तनाव एवं डिप्रेशन दूर होता है। चॉकलेट आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है। ये ही वजह है कि आजकल चॉकलेट बाथ काफी लोकप्रिय है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर लो रहने की शिकायत रहती है उनको चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर सही रहता है।


चॉकलेट शरीर में मौजूद बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। ये ही वजह है कि चॉकलेट मोटापे को कम करने से लेकर हार्ट तक की कई बीमारियों के जोखिम को कम करती है। कई शोधों में चॉकलेट को दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर बताया गया है। इसे खाने से दिमाग का रक्त संचार बेहतर रहता है। बीएमजे में प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियों का जोखिम एक तिहाई कम हो जाता है। इसके अलावा स्ट्रोक में भी चॉकलेट लाभकारी होती है। कनाडा के वैज्ञानिकों ने अपने एक अध्ययन में बताया है कि चॉकलेट खाने से स्ट्रोक का जोखिम 22 फीसदी तक कम हो जाता है।


<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: