बच्चों की डाइट में ज़रूर शामिल करें ये 5 पोषक तत्व - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

बच्चों की डाइट में ज़रूर शामिल करें ये 5 पोषक तत्व


<-- ADVERTISEMENT -->




बच्चों की सेहत का बचपन से ही ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है। ताकि उम्र के साथ उनकी हेल्थ, इम्यूनिटी मज़बूत हो और उनके शरीर को तमाम इंफेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने की ताक़त मिले। बढ़ती उम्र में बच्चों को सही और भरपूर पोषण की ज़रूरत होती है, जिसमें प्रोटीन, विटामिन्स, खनीज जैसी सभी तरह के पाषक तत्व शामिल हैं। अगर बच्चों की डाइट में इनका अभाव हो जाए, तो उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं घेर सकती हैं। इस राष्ट्रीय पोषण सप्ताह यानी National Nutrition Week के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जिन्हें बच्चों की डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। 5 मुख्य पोषक तत्व जो बच्चों के आहार में शामिल करने चाहिए....

प्रोटीनः अच्छे विकास और ताकत के लिए प्रोटीन बच्चों की डाइट में ज़रूर होना चाहिए। यह एक ऐसा तत्व है, जिसकी ज़रूरत सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी होती है। यह तत्व शरीर के ​सेल्स के निर्माण, भोजन को एनर्जी में बदलने, इंफेक्शन से लड़ने और शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।


कैल्शियमः 35 साल की उम्र तक पीक बोन मास बनता है, इसलिए मज़बूत हड्डियों के निर्माण के लिए सही मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना बहुत ज़रूरी है।

फाइबर: फाइबर के सेवन से पाचन तन्त्र स्वस्थ रहता है, पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक से होता है। हर बच्चे के आहार में फाइबर को ज़रूर शामिल करना चाहिए।

आयरन: आयरन के सेवन से बच्चे का विकास ठीक तरह से होता है, क्योंकि आयरन रैड ब्लड सैल के निर्माण के लिए बहुत ज़रूरी है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं।


विटामिन: विटामिन-सी और विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद पोषक आहार का सेवन करना चाहिए। इस समय जंक फूड के सेवन से बचना ज़रूरी है। विटामिन-सी न सिर्फ सर्दी ज़ुकाम बल्कि शरीर की तमाम कोशिकाओं को एक साथ करता है, रक्त वाहिकाओं की दीवारों को मज़बूत करता है, घावों को सही करने के साथ ही दांतों और हड्डियों को मज़बूती देता है।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: